मुंबई 26/11 हमले के दोषी डेविड हेडली पर जानलेवा हमला, हालत गंभीर

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुए 26/11 हमले के दोषी डेविड कोलमैन हेडली पर मंगलवार (24 जुलाई) को कथित तौर पर जानलेवा हमला हुआ है। जानकारी के मुताबिक, अमेरिका की शिकागो जेल में सजा काट रहे हेडली पर उसके ही साथी कैदियों ने हमला कर दिया, जिससे वह जख्मी रूप से घायल हो गया।

जेल प्रशासन को हमले की खबर लगने के बाद हेडली को शिकागो के नॉर्थ एवेस्टन अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां वह जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है।

अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गत 8 जुलाई को दो कैदियों ने हेडली पर हमला किया था, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। हालांकि अब तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि आखिरकार हेडली पर हमला क्यों और किस बात पर हुआ।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकी नागरिक हेडली पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ काम करता था और 26/11 मुंबई हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल रहा है. ज्ञात हो कि अमेरिका की संघीय अदालत ने 24 जनवरी 2013 को मुंबई हमलों में शामिल होने के लिए हेडली को दोषी करार दिया था. जिसके कारण उसे 35 साल की सजा हुई है।

शिकागो में मेट्रोपोलिटन करेक्शनल सेंटर की ओर से दिए गए ईमेल से दिए एक संक्षिप्त जवाब में घटना के बारे में बताते हुए कहा, ‘हमारे पास उस व्यक्ति (हेडली) के बारे में सूचना नहीं है।’ कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि आठ जुलाई को दो अन्य कैदियों ने हेडली पर हमला किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि घायल हेडली को नॉर्थ इवांस्टन अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली पर कैदियों द्वारा हमले की मीडिया रिपोर्ट के सिलसिले में अमेरिकी अधिकारियों ने आज टिप्पणी से इनकार कर दिया।

डेविड हेडली पाकिस्तानी मूल का अमेरिकी आतंकी है। कहा जाता है मुंबई में 26/11 हमले की साजिश हेडली ने ही रची थी, वह उस वक्त आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के अंडरकवर एजेंट के तौर पर काम कर रहा था। मुंबई में किस जगह पर कब हमला करना है इसके लिए हेडली ने जानकारियां जुटाई थी।

Comments

comments