राजस्थान भाजपा सरकार की भामाशाह योजना महिला सशक्तिकरण के लिए दुनिया में एक मिसाल

राजस्थान भाजपा सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक भामाशाह योजना है। भामाशाह योजना महिला सशक्तिकरण के लिए दुनिया में एक मिसाल है। भामाशाह राजस्थान के प्रतापी स्वाभिमानी शासक मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप को अकबर से युद्ध लड़ने के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान करने वाले दानवीर के रुप में जाने जाते हैं।

उन्हीं भामाशाह से प्रेरणा पाकर राजस्थान की वसुंधरा राज्य सरकार ने भामाशाह योजना को आरंभ किया है।
राजस्थान सरकार की अति महत्वाकांक्षी भामाशाह योजना में परिवार की मुखिया यानि महिला को प्राथमिकता दी गई है।राज्य सरकार की सभी योजनाओं में भामाशाह कार्ड को अनिवार्य किया गया है, जिससे समाज में महिलाओं का खोया हुआ स्वाभिमान जाग सके।

जहां समाज में महिलाओं को लेकर नकारात्मक खबरें रोज सुनने में आती हैं। वहां राजस्थान की सरकार ने महिलाओं को उनका हक देने के उद्देश्य से भामाशाह योजना के जरिए, उनके उत्थान का काम किया है। राजस्थान सहित देशभर से महिलाओं को हाशिये पर धकेलने की बातें और खबरें आम थी, लेकिन राजस्थान की भाजपा सरकार ने अपनी दूरदृष्टी और महिलाओं के सशक्तिकरण को ध्यान मे रखकर एक मिसाल व मिशन के तौर पर यह योजना लांच की है।

खैर राजस्थान की बीजेपी सरकार अपनी इस महिला हितैषी सोच और योजना के बलबूते आगामी चुनाव में बढ़त बना सकती है। हिंदुस्तान ही नहीं पूरी दुनिया में महिला सशक्तिकरण का एक अनुपम उदाहरण है भामाशाह योजना, इसके बाद देश के कई अन्य राज्यों और विश्व के कई देशों में इस योजना को अपनाया जा रहा है।

Comments

comments