पाकिस्तान से आए हिन्दुओं को सस्ती दर पर जमीन देगी वसुंधरा सरकार

पाकिस्तान से विस्थापित हुए हिन्दूओं के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के तरफ से खुशखबरी आई है। दरअसल पाकिस्तान से विस्थापित हिन्दुओं के लिए रियायती दर पर भूमि आवंटन कि इस योजना में ढिलाई दे दी गई है, जिसके तहत वह अब प्रदेश में कहीं भी रियायती दर पर आवासीय जमीन खरीद सकते हैं।

योजना में संशोधन के पहले, पाक विस्थापित हिन्दू जिस जिले के नागरिक है केवल वही जमीन ले सकते थे। संशोधन में राजस्थान में कम से कम दो साल से भारतीय नागरिकता के साथ रह रहे हिन्दू पाक विस्थापितों को आवासीय भूमि आवंटन के लिए योग्य माना गया है।

इस मौके पर बोलते हुए, राजस्थान के शहरी आवास एवं विकास मंत्री श्री चंद कृपलानी ने बताया कि राज्य सरकार हिन्दू पाक विस्थापित परिवारों को आवासीय भूमि आवंटन लाटरी के जरिए करेगी. इससे 200-250 विस्थापित पाकिस्तानी हिन्दू परिवारों को फायदा होगा. इन परिवारों को भूमि आरक्षित दर से 25 प्रतिशत रियायती दर पर आंवटित की जाएगी.

गौरतलब है कि शहरी आवास एवं विकास विभाग ने इस वर्ष मई में विस्थापित पाकिस्तानी हिन्दू परिवारों को भूमि आवंटन के लिये एक नीति बनाई थी, जिसमें हाल ही में 5 अक्टूबर को एक सर्कुलर के जरिए संशोधन किया गया है. नीति में बदलाव करने के लिए विभिन्न संगठनों ने सरकार को आग्रह भी किया थ, जिसके बाद संशोधन का फैसला लिया गया।

पाकिस्तानी विस्थापितों के लिये काम करने वाली स्वयंसेवी संस्था सीमांत लोक संगठन के हिन्दू सिंह सोढा ने कहा कि राजस्थान में लगभग पांच लाख हिन्दू पाक विस्थापित है और लगभग एक लाख लोग रियायती दर पर भूमि खरीदने के लिये आवेदन करेंगे.

Comments

comments